PC By KJS Jharkhand

रांची. श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव समिति, रांची के द्वारा अलबर्ट एक्का चौक, मेन रोड में 23 और 24 अगस्त को जन्माष्टमी महोत्सव मनाया जाएगा. चैम्बर भवन में समिति के अध्यक्ष मुकेश काबरा ने प्रेस वार्ता में बताया कि समिति के द्वारा आठवीं बार इस महोत्सव का आयोजन होगा. आयोजन के लिए विभिन्न कार्यों हेतु संयोजक बनाये गए हैं. 23 अगस्त को संध्या 5 बजे श्रीकृष्ण के बाल रूप की झांकी का उद्घाटन किया जायेगा. बाल गोपाल प्रतियोगिता व झांकी प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा. बेहतर प्रदर्शन करनेवालों के बीच पुरस्कारों का भी वितरण किया जायेगा. आयोजन स्थल पर लगनेवाली झांकी लोगों को आकर्षित करेगी. कन्हैया इवेन्ट और बिपुल नायक व उनके सहयोगियों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे. आयोजन स्थल को फूलों और रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जायेगा. 24 को संध्या 5 बजे दही हांडी फोड़ो प्रतियोगिता सह भजन संध्या सहित नृत्य नाटिका का आयोजन रखा गया है. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा किया जायेगा.

Singer Dharmendra Pandit

भजन गायिका इशरत जहां व लखनऊ के भजन सम्राट धर्मेंद्र पंडित द्वारा भजन पेश किया जायेगा. प्रोक्सीमा इवेन्ट के द्वारा सजीव झांकी संग नृत्य नाटिका मंथन की प्रस्तुति की जायेगी.

रांची की सांस्कृतिक पहचान

समिति के संरक्षक और मंत्री सी पी सिंह ने कहा कि जन्माष्टमी का उत्सव और इसका भव्य आयोजन रांची की सांस्कृतिक पहचान बन रहा है. 23 और 24 अगस्त को मेन रोड रांची में आयोजित होनेवाले कार्यक्रम के लिए समुचित व्यवस्था की जा रही है. अधिक से अधिक लोग इसका आनंद ले सकें, इसके लिए तैयारी है. लोग श्रीकृष्ण के कई बाल रूप की झांकियों का अवलोकन कर सकेंगे. आयोजन स्थल पर सुरक्षा की व्यवस्था रहेगी. महिलाओं और बच्चों तथा बुजुर्गों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी. चिकित्सा सुविधा एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड व नगर निगम की टीम आयोजन स्थल पर मौजूद रहेगी.

Singer Nushrat

गोविंदा टीम को कराना होगा निबंधन

24 अगस्त को दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन होना है. समिति के संरक्षक और पूर्व सांसद अजय मारू ने बताया कि इस बार दही हांड़ी प्रतियोगिता में हांडी के लिए 20 (पुरुष) और 15 (महिला) फीट की ऊंचाई निर्धारित की गयी है. पुरुष और महिला गोविंदा टीम को इसे फोड़ने को 5 मिनट का समय मिलेगा. गोविंदा टीम में 18 वर्ष से ऊपर के युवक-युवतियां ही शामिल हो सकती हैं. पुरुष एवं महिला गोविंदा टीम की अधिकतम संख्या 30 निर्धारित की गयी है. गोविंदा टीम को समिति में 22 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा.

Advert

पुरुष गोविंदा टीम को प्रथम पुरस्कार के तौर पर 81000 रुपये और द्वितीय के लिए 31,000 दिए जायेंगे. महिला गोविंदा की विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार के रूप में 41,000 और दूसरे स्थान पर रहनेवाली टीम को 21,000 रुपये मिलेंगे.

उपस्थिति

उप महापौर संजीव विजयवर्गीय, समिति के महासचिव रमेन्द्र कुमार, कुणाल आजमानी, मीडिया प्रभारी प्रमोद सारस्वत, संजय पोद्दार, संजय जायसवाल, राम बांगड़, राज वर्मा और अन्य.

Advert

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here